हाई स्कूल रिजल्ट : जेंटल शेफर्ड स्कूल बैकुंठपुर के छात्र रोहित सोनी बने रीवा जिले के टॉपर

 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) 10वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी

रीवा । मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) 10वीं परीक्षा का रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और ऐप रिजल्ट जारी हो गया है। हाईस्कूल परीक्षा में इस वर्ष 62.84 प्रतिशत नियमित परीक्षार्थी तथा 16.95 प्रतिशत स्वाध्यायी परीक्षार्थी उत्तीर्ण रहे है, कुल 60.09 प्रतिशत नियमित छात्र तथा 65.87 प्रतिशत नियमित छात्रायें परीक्षा में सफल हुई है। 10वीं की परीक्षा में इस बार 11.5 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। प्रदेश के अधिकतर जिलों में इस बार प्राइवेट स्कूलों की अपेक्षा सरकारी स्कूल के छात्र आगे रहे। हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए इस वर्ष नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश में कुल 3936 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाएं आयोजित की गई थी। हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में इस वर्ष नियमित परीक्षार्थियों के रूप में 893336 परीक्षार्थी तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के रूप में 204110 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। 360 मेरिट लिस्ट में आए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं और दो विषयों विशिष्ट भाषा और सामान्य भाषा के पेपर नहीं हो पाए थे, इन दोनों विषयों में सभी विद्यार्थियों को पास किया गया है।

एमपी बोर्ड के सूत्रों के अनुसार पिछले 30 सालों में इस बार पहली बार एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अलग-अलग जारी किए जा रहे हैं। आज 10वीं के रिजल्ट जारी कर दिए गए और 12वीं के नतीजे इसी महीने के तीसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। इस साल एमपी बोर्ड की परीक्षा में करीब साढ़े 11 लाख स्टूडेंट्स भाग लिया था। जिसमें दो पेपर की परीक्षाएं कोरोना वायरस संकट के कारण नहीं हो सकीं। मध्य प्रदेश सरकार ने इन दोनों पेपर्स की परीक्षाएं रद्द करने का फैसल किया था जिससे अब बाकी हो चुके पेपर्स के आधार पर दो विषयों का मूल्यांकन किया गया है।

मिलिए एमपी बोर्ड के 10वीं के टॉपर्स से

प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने वाले अभिनव शर्मा भिंड और सेकंड टॉपर लक्षदीप धाकड़ गुना के हैं। तीसरा स्थान हासिल करने वाली प्रियांशी और चौथे स्थान पर काबिज पवन भार्गव भी गुना के ही हैं। पांचवें स्थान पर पन्ना के चतुर कुमार त्रिपाठी हैं। छठे पर मंदसौर के हरिओम पाटीदार, सातवें पर उज्जैन की राजनंदिनी सक्सेना, आठवें स्थान पर उज्जैन के सिद्धार्थ सिंह शेखावत, नौवें पर धार के हरि प्रताप सिंह और दसवें स्थान पर इंदौर की कविता लोधी हैं।

 

रीवा से रोहित सोनी बने जिले के टॉपर

रीवा जिले के बैकुंठपुर में संचालित जेंटल शेफर्ड हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रतिभावान छात्र रोहित सोनी ने 10 वी बोर्ड परीक्षा के परिणाम में जिले की मेरिट में सर्वाधिक 98.33 अंको के साथ प्रथम स्थान प्राप्त कर जिले सहित अपने शहर बैकुंठपुर तथा स्कूल का नाम रोशन किया है ज्ञात हो जेंटल शेफर्ड स्कूल रीवा जिले के बैकुंठपुर में संचालित है ,रोहित सोनी पिता -राजेन्द्र सोनी माता-वंदना सोनी जो बैकुंठपुर वार्ड 15 के निवासी है. श्री साई ग्रुप के चेयर पर्सन -डॉ.राजेन्द्र प्रताप सिंह ,स्कूल की संचालक -श्रीमती स्वाती सिंह , प्राचार्य-श्रीमती प्रतिभा सिंह प्रबंधक-मुनेंद्र सिंह सहित पूरे स्कूल के परिवार ने काफी खुशी जाहिर की है छात्र सहित उनके माता पिता को बधाई दी है।

Check Also

 सीएम शिवराज ने लॉकडाउन की खबर को बताया निराधार, बोले पॉजीटिव प्रकरण की वजह को ही समाप्त करें

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)