16 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली दिव्या भारती ने 22 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनकी मौत से बॉलीवुड को गहरा सदमा लगा था. लेकिन आज भी उनकी मौत का कारण सिर्फ एक रहस्य बनकर रह गया है. आज दिव्या भारती की डेथ एनिवर्सरी है. उनका जन्म 25 फरवरी 1974 को हुआ था. 5 अप्रैल, 1993 को फ्लैट की खिड़की से फिसलकर गिरने से दिव्या की रहस्यमयी मौत हो गई थी.

जानकारी के अनुसार दिव्या की मौत मुम्बई के वर्सोवा इलाके में एक पांच मंजिला बिल्डिंग से गिरने की वजह से हुई थी. इस दौरान कुछ लोगों ने इसे आत्महत्या भी बताया था जबकि कुछ लोगों को इस मौत के पीछ एक षड्यंत्र नजर आ रहा था. मुंबई पुलिस ने भी इस केस की फाइल को 1998 में बन्द कर दिया.

बताया जाता है कि जिस रात यह घटना घटी, उसी दिन दिव्या ने अपने लिए एक फ्लैट खरीदा था. 5 अप्रैल को हैदराबाद में दिव्या के फिल्म की शूटिंग होनी थी, लेकिन फ्लैट खरीदने की वजह से दिव्या ने अपनी शूटिंग कैंसल कर दी और अगले दिन की तारीख दी थी. रिपोर्ट के मुताबिक उस दिन दिव्या डिजाइनर नीता लुल्ला और उनके पति के साथ अपने वर्सोवा वाले फ्लैट पर मुलाकात करने वाली थीं.

नीता लुल्ला अपने पति के साथ रात 10 बजे दिव्या के फ्लैट पर पहुंचीं. तीनों ड्रॉइंग रूम में बैठकर बातें कर रहे थे. तभी दिव्या किचन में चली गईं. इधर नीता और उसके पति टीवी देखने में मशगूल हो गए थे. दिव्या भारती के ड्रॉइंग रूम में एक बड़ी खिड़की थी लेकिन उसमें ग्रिल नहीं लगा था. बताया जाता है कि किचन से लौटने के बाद दिव्या उस खिड़की की पतली दीवार पर बैठ गई थी और इसी दौरान संतुलन बिगड़ने से वह पांच मंजिला इमारत से नीचे गिर गई थीं.

दिव्या भारती ने एक साल में दी थी तीन हिट फिल्में

दिव्या ने 16 साल की उम्र में यानी 1990 में तेलुगु फिल्म बोब्बिली राजा से एक्‍ट‍िंग शुरू की थी. उन्होंने 1992 और 1993 के बीच 14 से अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय किया, जो हिंदी सिनेमा में एक रिकॉर्ड है. 1992 के जनवरी में दिव्या की पहली हिंदी फिल्म विश्वात्मा रिलीज हुई. इसके अगले महीने ही गोविंदा के साथ उनकी शोला और शबनम रिलीज आई. जुलाई में उन्होंने शाहरुख और ऋषि कपूर के साथ दीवाना फिल्म में काम किया. इस तरह दिव्या भारती की एक ही साल में तीन हिट फिल्में दी थी.