किल कोरोना अभियान का हुआ शुभारंभ 

अहम जिम्मेदारी निभाकर कोरोना को हटाने में सहयोग करें – सांसद जनार्दन मिश्र

रीवा 01 जुलाई 2020. प्रदेश के साथ आज रीवा जिले में भी किल कोरोना अभियान का शुभारंभ हुआ। स्थानीय रानीतालाब परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सांसद जनार्दन मिश्र ने उपस्थित व्यक्तियों को कोरोना को हराने का संकल्प लेने की शपथ दिलाई तथा आमजनों से इस अभियान में सहयोग की अपील की। इस दौरान कलेक्टर इलैयाराजा टी व पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह उपस्थित रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री मिश्रा ने कहा कि शासन स्तर से कोविड-19 संक्रमण को रोकने के सभी एतिहात बरते गये है आमजनों ने भी पूरी सजगता व जिम्मेदारी निभाकर रीवा जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने में अपने दायित्व का निर्वहन किया है इसी का परिणाम है कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तुलनात्मक दृष्टि से कम है। उन्होंने अपेक्षा की कि किल कोरोना अभियान में जो चिकित्सकीय टीमें घर-घर सर्वे के लिये आयें उनका पूर्ण सहयोग करते हुए सही जानकारी दी जाय। सांसद ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर देश में सबसे अधिक है जो यह दर्शाती है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में प्रदेश में कोरोना के खिलाफ जंग में सभी ने अपना दायित्व निभाया है। रीवा जिले के लोग जागरूक हैं अत: यहाँ बाहर से आने वालों की सूचना प्रशासन को तत्काल दे दी जाती है जिससे संक्रमण फैलने की संभावना कम रहती है। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगा रहे हैं। सांसद श्री मिश्रा ने जिले वासियों से अपेक्षा की कि सभी अपने घरों में मुनगा का पौधा लगाये जो कुपोषण को दूर करने के साथ इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है।
इस अवसर पर कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि रीवा जिले में प्रशासनिक टीम के साथ चिकित्सकीय स्टाफ व अन्य लोगों ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में अच्छा कार्य किया है आगे भी सभी सजगता से कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि किल कोरोना अभियान में घर-घर सर्वे के दौरान चिकित्सकीय दल द्वारा नागरिकों से सर्वे के दौरान प्रपत्र में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्र की जायेगी अत: लोग सही-सही जानकारी दें वे टीम को सहयोग करें तथा कोई जानकारी छिपायें नहीं। अभियान के दौरान मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि रोगों के संबंध में भी प्राथमिक जानकारी एकत्र की जायेगी तथा किसी भी व्यक्ति में आशंका होने पर उपचार मुहैया कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में सेंपल कलेक्शन का कार्य बढ़ाया गया है। घर-घर सर्वे में प्रतिदिवस एक टीम द्वारा 100 घरों का सर्वे किया जायेगा। कलेक्टर ने अपेक्षा की कि पूरी टीम मिलकर लोगों के सहयोग से जिले में इस अभियान को बेहतरीन ढंग से संचालित करेगी तथा प्रशासन की इसमें सख्त नजर रहेगी। उन्होंने आमजनों से शासन द्वारा तय मापदण्डों का पालन करने की अपेक्षा की।
कार्यक्रम में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय ने बताया कि एक जुलाई से 15 जुलाई तक संचालित किल कोरोना अभियान के तहत जिले में 371 दलों द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जायेगा। एक टीम द्वारा 100 घरों का सर्वे होगा। जिले वासियों के सहयोग से कोरोना को खत्म करने में हम सफल होंगे। सर्वे में मलेरिया डेंगू, चिकनगुनिया रोगों के लक्षणों का भी सर्वे किया जायेगा।
इस दौरान सांसद जनार्दन मिश्र ने महिला बाल विकास द्वारा आयोजित मुनगा वितरण कार्यक्रम में संगीता बंसल को मुनगा का पौधा व पोषण आहार सामग्री प्रदान किया। सांसद, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने रानी तालाब परिसर में मुनगे के पौधे लगाये। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिमा पाण्डेय, जिला सशक्तीकरण अधिकारी आशीष द्विवेदी, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह, डॉ. सुनील अवस्थी सहित स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन डॉ. बी.के. अग्निहोत्री ने किया तथा संचालन राजीव तिवारी द्वारा किया गया।

Check Also

 सीएम शिवराज ने लॉकडाउन की खबर को बताया निराधार, बोले पॉजीटिव प्रकरण की वजह को ही समाप्त करें

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)